Yo Diary

चीन में पीले रोबोट की धूम, घर-घर पहुंचा रहे सामान

सुपरमार्केट से सामान खरीदते हुए अक्‍सर ज्‍यादा सामान होने की वजह से दिक्‍कत हो जाती है। ऐसे में अगर कोई घर तक सामान पहुंचाने वाला मिल जाए तो क्‍या बात है। ऐसा हो रहा है बीजिंग के सुपरमार्केट में शॉपिंग करने आने वालों के साथ। यहां शॉपर्स के ड्रिंक, स्‍नैक्‍स और उनके फल व सब्‍जियां भी एक छोटा, पीले रंग का प्‍यारा सा रोबोट उनके घर तक पहुंचा रहा है।

इसे चीन की रोबोटिक्‍स कंपनी ज्‍हेन रोबोटिक्‍स ने व्‍यस्‍त रहने वाले यहां के लोगों की रोजाना की जरूरत का सामान पहुंचाने के लिए बनाया है। यह रोबोट जीपीएस, कैमरा और रडार से लैस है। यह एक छोटी वॉशिंग मशीन जितना बड़ा है। लोगों के बीच यह ’लिटिल येलो हॉर्स’ के नाम से लोकप्रिय है। यह रोबोट तीन किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है। इस रोबोट का वजन तकरीबन 30 किलोग्राम है और छह पहियों पर इसकी टॉप स्‍पीड 12 किलोमीटर प्रति घंटे है। इसमें चार कैमरे और एक लेजर टेली डिटेक्‍शन सिस्‍टम लगा है, जिससे यह रास्‍ते और उसमें आने वाली रुकावटों पर नजर रखता है।

इस रोबोट में अभी सुधार की काफी गुंजाइश है। यह फिलहाल डिलिवरी ब्‍वाय की तरह हर किसी को उसके दरवाजे पर सामान डिलिवर नहीं कर सकता है। कोई अगर तीसरी, चौथी या 15वीं मंजिल पर रहता है, तो उसे रोबोट से सामान लेने के लिए नीचे उतरकर आना होगा।

चीनी लोग स्‍मार्टफोन से और कैशलेस शॉपिंग करने के शौकीन हैं। उनकी इसी आदत का फायदा उठाते हुए चीनी कंपनी ने यह रोबोट पेश किया है। मार्केट रिसर्च कंपनी प्राइसवॉटरहाउस कूपर्स का कहना है कि चीन की आधी आबादी हर महीने कम से कम एक खरीदारी स्‍मार्टफोन से जरूर करती है। यह दुनिया के अन्‍य हिस्‍से में ऑनलाइन शॉपिंग का 14 फीसदी है।