YoDiary

Nokia सहित इन स्मार्टफोन्स में कल से बंद हो जाएगा WhatsApp

इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप के यूजर्स के लिए एक जरूरी खबर है. कंपनी ने उन ऑपरेटिंग सिस्टम्स की लिस्ट जारी की है, जिनपर 31 दिसंबर, 2018 के बाद व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं करेगा. खबर है कि जो यूजर्स अब भी नोकिया S40 ऑपरेटिंग सिस्टम यूज कर रहे हैं, उनके फोन के लिए व्हाट्सऐप नये फीचर्स डेवेलप नहीं करेगा. इसके साथ ही बताया गया है कि नोकिया S40 पर काम कर रहे मोबाइल फोन पर व्हाट्सऐप के कुछ फीचर्स कभी भी बंद हो सकते हैं. इसके साथ ही, एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और उससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम, आइओएस 7 और इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे आईफोन पर भी 1 फरवरी, 2020 के बाद व्हाट्सऐप काम नहीं करेगा.

व्हाट्सऐप का कहना है कि जब वह आने वाले सात साल पर फोकस करता है, तो उसका ध्यान उन मोबाइल फोन्स पर है जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में अगर आपका फोन नोकिया S40 या इससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है और आप तब भी व्हाट्सऐप इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए नया फोन लेना पड़ेगा. इसके अलावा, अगर आपके फोन में ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड करने का ऑप्शन है, तो आप वो भी करके व्हाट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां यह जानना गौरतलब है कि इससे पहले पिछले साल यानी 31 दिसंबर 2017 के बाद 'ब्लैकबेरी OS', 'ब्लैकबेरी 10', 'विंडोज फोन 8.0' और बाकी पुराने प्लैटफाॅर्म्स के लिए व्हाट्सऐप बंद कर दिया गया था.

जानें किन हैंडसेट्स पर बंद हो जाएगा व्हाट्सऐप

Nokia S40 : 31 दिसंबर 2018 से एंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 और उससे पुराने : 1 फरवरी 2020 iOS 7 और उससे पुराने : 1 फरवरी 2020

और इन हैंडसेट्स पर ही सपोर्ट करेगा व्हाट्सऐप

एंड्रॉयड 4.0 जेलीबीन और उससे नये iOS 8 और उससे नये विंडोज फोन 8.1 और उससे नये KaiOS (जियो फोन, जियो फोन 2 और नोकिया 8110 4G)

और इन हैंडसेट्स पर ही सपोर्ट करेगा व्हाट्सऐप




COMMENTS

Suraj misra

Good work

Ravi

Nice