Yo Diary

ऑस्ट्रेलिया की इस टीम के कप्तान बने विराट कोहली, 3 और खिलाड़ी भी हुए शामिल

विराट कोहली ने साल 2018 में अपनी शानदार परफॉर्मेंस से दुनिया का दिल जीता है। टीम इंडिया के कप्तान कोहली ने क्रिकेट तीनों फॉर्मेट में टीम का कुशलता से नेतृत्व किया है। इसी के परिणामस्वरूप विराट कोहली को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वनडे इंडरनेशल टीम का कप्तान घोषित किया गया है। इसके अलावा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को साल 2018 के आखिरी दिन जारी अपनी साल की टेस्ट टीम में जगह दी है, जबकि नाथन लॉयन इस टीम में शामिल एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं। ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन और भारतीय खिलाड़ियों के अलावा, इस टीम में न्यूजीलैंड एवं दक्षिण अफ्रीका के दो-दो और श्रीलंका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज एवं पाकिस्तान का एक-एक खिलाड़ी शामिल है।

विराट कोहली ने गुजरे साल 14 वनडे मैच खेले और 133.55 की औसत से 1200 रन बनाए। इसमें उन्होंने छह शतक और तीन अर्द्धशतक लगाए। उनका अधिकतम स्कोर 160 रहा। विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा को इंग्लैंड के जॉनी बेयरेस्टो के साथ क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का ओपनर घोषित किया गया। रोहित ने 19 वनडे में 1030 रन बनाए। उनका औसत 73.57 रहा। कोहली और रोहित के अलावा स्पिनर कुलदीप यादव और डेथ ओवर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह को भी ऑस्ट्रेलियन टीम में जगह मिली।

कुलदीप ने 2018 में 4.64 की इकोनॉमी से 45 विकेट लिए। एक बार उन्होंने पांच विकेट भी लिए, 25 रन पर 6 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा। जबकि बुमराह ने 13 मैचों में 3.62 की इकोनॉमी से 22 विकेट लिए। 35 रन पर 4 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा। जो रूट, शिमरन हेटमेयर, जोश बटलर, थिसारा परेरा, राशिद खान और मुस्तफिजुर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया वनडे में शामिल अन्य खिलाड़ी हैं। भारत का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे अभियान 12 जनवरी से सिडनी में शुरू होगा।

सीए की टेस्ट टीम के कप्तान बने केन विलियम्सन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को सीए की टेस्ट टीम का कप्तान घोषित किया गया है, जबकि इंग्लैंड के जोस बटलर को विकेटकीपर होंगे। श्रीलंका के कुशल मेंडिस को न्यूजीलैंड के टॉम लाथम के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना गया है। इसके बाद नंबर-3 पर विलियम्सन, नंबर-4 पर कोहली और नंबर-5 पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स को चुना गया है।

सीए की टेस्ट टीम के कप्तान बने केन विलियम्सन

बटलर को छठे नंबर पर शामिल किया गया है। इसके बाद, वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी जेसन होल्डर, दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा, लायन, पाकिस्तान के मोहम्मद अब्बास और बुमराह का नंबर है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम ऑफ द ईयर: केन विलियम्सन (कप्तान), विराट कोहली, कुशल मेंडिस, टॉम लाथम, एबी डिविलियर्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, कगिसो रबाडा, नाथन लॉयन, मोहम्मद अब्बास और जसप्रीत बुमराह।