Yo Diary

विराट और पुजारा से बैटिंग करना सीखें आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज : पैट कमिंस

मेलबर्न :भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा तीसरा टेस्ट मैच काफी रोचक हो गया है. भारत ने आज आस्ट्रेलिया को पहली पारी में महज 151 रन पर आउट कर दिया और 292 रन की लीड ली. भारत के प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया देते हुए तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने शुक्रवार को कहा कि आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को भारतीय कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा से सीख लेने की जरूरत है कि एमसीजी की इस पिच पर कैसे पारी को आगे बढ़ाया जाये.

पुजारा और कोहली ने पहली पारी में 170 रन की भागीदारी निभाकर भारत को पहली पारी सात विकेट पर 443 रन के विशाल स्कोर पर घोषित करने में मदद की. कमिंस ने कहा कि आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को मेहमान टीम इन दोनों खिलाड़ियों से सीख लेने की जरूरत है. दिन का खेल समाप्त होने के बाद कमिंस ने कहा, ‘‘यह निश्चित रूप से आदर्श स्कोर नहीं था. हम पहली पारी में अच्छा स्कोर बनाने के इरादे से उतरे ताकि मैच में बने रहें. युवा बल्लेबाज कड़ी मेहनत कर रहे हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास कर रहे हैं. लेकिन आज ऐसा नहीं हो सका. ' उन्होंने कहा, ‘‘भारत की पहली पारी में हमने पुजारा और विराट की बल्लेबाजी देखी, उन्होंने कैसे अपनी पारी को आगे बढ़ाया.

उन्होंने इस तरह के विकेट पर दबाव से अच्छी तरह निपटते हुए रन जुटाये, जिस पर रन बनाना काफी मुश्किल होता है. ' कमिंस ने कहा, ‘‘बड़ा स्कोर बनाने के लिए आपको काफी गेंदों का सामना करना पड़ता है और यह उन विकेटों में से एक है, जहां आपको शुरू में कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. दबाव का सामना करते रहते हो और फिर बाद में रन जोड़ते हो. लेकिन यह साफ दिखा कि आज हमारे लिये यह कारगर नहीं रहा. ' कमिंस ने 10 रन पर चार विकेट की बदौलत आस्ट्रेलिया ने तीसरे टेस्ट में भारत के दूसरी पारी में 54 रन तक पांच विकेट झटक लिये थे लेकिन मेजबान टीम पहली पारी में 292 रन से पिछड़ने के बाद अब 346 रन से पीछे है.

इस तेज गेंदबाज ने कहा कि उनके दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों - प्रतिबंधित स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर - की अनुपस्थति में अन्य खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन दिखाना होगा और भारत को मैच के बचे हुए दो दिन में कड़ी चुनौती देनी होगी. कमिंस ने कहा, ‘‘हमें अपने दो सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की कमी खल रही है, जो काफी मुश्किल है. हमें पता है कि स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर उपलब्ध नहीं होंगे. लेकिन अन्य खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा. '