Yo Diary

कौशल विकास का केंद्र बना झारखंड : शिक्षा मंत्री

रांची :झारखंड कौशल विकास का केंद्र बना है. कौशल विकास के क्षेत्र में राज्य में काफी काम हुआ है. राज्य तेजी से इस क्षेत्र में बढ़ रहा है. यह बातें शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव ने गुरुवार को प्रोजेक्ट भवन सभागार में स्किल समिट में नियुक्ति पत्र पानेवाले अभ्यर्थियों को योगदान लेने को लेकर आयोजित कार्यशाला में कही. उन्होंने कहा कि राज्य के युवाओं की प्रतिभा को उचित मंच मिला है, इससे युवाओं का विश्वास बढ़ रहा है. 12 जनवरी को राज्य के 25 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया गया. जिन्हें नियुक्ति पत्र दिया गया है, उन्हें योगदान दिलाने के लिए चयनित अभ्यर्थी व उनके अभिभावकों की काउंसलिंग करें.

नियुक्ति पत्र पानेवाले अधिक से अधिक अभ्यर्थियों का योगदान सुनिश्चित कराया जाये. उच्च शिक्षा निदेशक अबु इमरान ने कहा है कि वर्तमान समय में रोजगार के स्वरूप में बदलाव हुआ है. युवाओं को बाजार की मांग के अनुरूप तैयार करना आवश्यक है. इससे उन्हें रोजगार मिलने में आसानी होगी. राज्य के पॉलिटेक्निक में 19 व्याख्याताओं की कांट्रैक्ट पर नियुक्ति की गयी है. नियुक्त शिक्षकों को शिक्षा मंत्री ने नियुक्ति पत्र दिया. झारखंड कौशल विकास मिशन सोसाइटी के सीइओ अमरनाथ झा ने कहा कि स्किल समिट में जिन अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिला, उनका योगदान सुनिश्चित कराने के लिए उनसे संपर्क किया जा रहा है.

10 हजार अभ्यर्थियों का काम नहीं कर रहा मोबाइल उच्च एवं तकनीकी शिक्षा सह कौशल विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा है कि स्किल समिट में जिन अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया गया है, उन सभी से संपर्क किया जा रहा है. इनमें लगभग 10 से 12 हजार अभ्यर्थियों द्वारा दिया गया मोबाइल नंबर काम नहीं कर रहा है, इस कारण उनसे संपर्क नहीं हो रहा है. इनका मोबाइल या तो बंद पाया गया या सर्विस में नहीं बताया गया. कुछ नंबर पर रिसपांस नहीं मिला. विभाग ने अब ऐसे अभ्यर्थियों से प्रशिक्षण देनेवाले संस्थानों के माध्यम से संपर्क करने का निर्णय लिया है. प्रशिक्षण देनेवाले संस्थानों को विभागीय सचिव ने निर्देश दिया है कि वे 29 जनवरी तक अभ्यर्थियों से संपर्क कर उनका सही मोबाइल नंबर जमा करें.

योगदान देनेवालों को सरकार देगी 1500 रुपये

स्किल समिट में नियुक्त हुए ऐसे अभ्यर्थी, जिनकी नियुक्ति राज्य से बाहर हुई है, उन्हें सरकार 1500 रुपये देगी. लड़के को एक माह व लड़कियों को दो माह तक यह राशि दी जायेगी. इसके अलावा आने-जाने का किराया भी दिया जायेगा. नियुक्ति पत्र पानेवाले अधिक से अधिक अभ्यर्थी योगदान दें, इसके लिए काउंसलिंग की जायेगी.

योगदान देनेवालों को सरकार देगी 1500 रुपये