Yo Diary

लीज की जमीन पर खेती कर इस शख्स ने कायम की मिसाल

संवाद सहयोगी, निरसाखेती का जुनून ऐसा कि अपने पास जमीन नहीं रहने के बावजूद लीज पर जमीन लेकर स्नातक पास युवक रिंकू साव डेढ़ वर्षों से वैज्ञानिक तरीके से मिश्रित खेती कर एक मिशाल कायम कर रहा है। वह खेती कार्य में रासायनिक खाद के बजाय जैविक खाद व जैविक कीटनाशक का ही प्रयोग करता है। पैसे के अभाव में रिंकू ने अपनी पत्नी के गहने तक बेच दिए। युवक के खेती के जनून को देखते हुए विधायक अरूप चटर्जी व जिप सदस्य अशोक सिंह ने रविवार को युवक रिंकू कुमार साव के खेत पर पहुंचकर उसे सोलर पंप सेट लगाने के लिए दो लाख रुपये बतौर ऋण के रूप में चेक प्रदान किया।

निरसा बाजार निवासी गोपाल साहू का पुत्र है रिंकू। उसने कॉमर्स से स्नातक तक शिक्षा प्राप्त की है। खेती करने के लिए उसके पास अपनी जमीन नहीं थी। पढ़ाई पूरी करने के बाद उसे अमिताभ बच्चन से मिलने की इच्छा जगी। अमिताभ बच्चन से मिलने के बाद वह पुन: निरसा लौट गया। खेती का शौक पूरा करने के लिए वह जमीन की तलाश में था। वह निरसा के खुशरी पंचायत के धनबाद बस्ती के टोपाटांड़ के ग्रामीणों से करीब 10 एकड़ जमीन 4 वर्षों के लिए लीज पर ली। उस जमीन पर वह डेढ़ से दो वर्षों से वैज्ञानिक तरीके से मिश्रित सब्जी की खेती कर रहा है। सिंचाई की समस्या के समाधान के लिए विधायक अरूप चटर्जी व जिप सदस्य अशोक कुमार सिंह से सहायता मांगी। अशोक सिंह ने सोलर पंप लगाने के लिए दो लाख रुपये का चेक दिया। साथ ही, विधायक मद से एक माह के अंदर सोलर पंपसेट देने का भी आश्वासन मिला है।

टपक विधि से करता सिंचाई:

निरसा में जहां सिर्फ कोयले की खेती होती है। वहां उसने सब्जी की खेती शुरू की। पानी की अभाव में उसने सिचाई के लिए टपक विधि इस्तेमाल किया। उसने मिश्रित सब्जी की खेती के दौरान एक साथ आलू, बैंगन, टमाटर, सहजन, मिर्च, भिंडी, पपीता की खेती शुरू की है।

भविष्य की योजना:

रिंकू ने बताया कि भविष्य में वह पपीते व ओल की खेती एक साथ शुरू करने की योजना बना रहे हैं। कद्दू, खीरा, ककड़ी व तरबूज की खेती भी इस वर्ष करेगा। उसकी लगन और मेहनत को देखकर आसपास के ग्रामीण भी प्रभावित होकर खेती प्रारंभ कर दी है।

भविष्य की योजना:

स्वयं तैयार किये गए पौधों को ही अपने खेतों में लगाते हैं। इससे अच्छी उपज होती है। दूसरे नर्सरी से पौधे लाकर लगाने पर खर्च अधिक होता है।