Yo Diary

झारखंड : खुफिया विभाग से मिली सूचना, संगठन को मजबूत करने गोइलकेरा में जुटेंगे बड़े नक्सली

रांची : नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के बड़े नक्सलियों की बैठक प. सिंहभूम के गोइलकेरा थाना क्षेत्र के लुइया नामक जगह पर हो सकती है. खबर है कि बैठक में कई बड़े नक्सली जुटेंगे, जो झारखंड में नक्सलियों की भावी योजना और संगठन को मजबूत करने को लेकर रणनीति तैयार करेंगे.

बैठक को लेकर खुफिया विभाग से मिली सूचना के आधार पर पुलिस अधिकारियों ने केंद्रीय कमेटी के नक्सली सुधाकरण और संदीप की गतिविधिधियों के बारे में रिपोर्ट तैयार की है. रिपोर्ट के अनुसार सुधाकरण और संदीप का संयुक्त दस्ता जनवरी माह के मध्य में सिमडेगा के बानो होते हुए सारंडा जंगल की ओर कूच किया था

दस्ता के सदस्यों को अंतिम बार बानो इलाके में देखे जाने की सूचना मिली थी. इसके बाद वे पोड़ाहाट पहुंच गये थे. क्योंकि माओवादियों की होने वाली बैठक में दोनों को संयुक्त रूप से भाग लेना है. सुधाकरण के साथ बड़ा नक्सली विजय यादव भी साथ है. संदीप नक्सली संगठन बिहार- झारखंड स्पेशल एरिया कमेटी का सदस्य है.

रिपोर्ट के अनुसार सुधाकरण अपने दस्ते के साथ नक्सली संगठन के पोलित ब्यूरो मेंबर और झारखंड पुलिस की लिस्ट में एक- एक करोड़ के इनामी नक्सली प्रशांत बोस उर्फ किशन दा और मिसिर बेसरा, प्रयाग मांझी उर्फ विवेक के साथ बैठक करने वाला है. रिपोर्ट के अनुसार सुधाकरण का दस्ता पूर्व में लातेहार और गढ़वा जिला की सीमा पर स्थित बूढ़ा पहाड़ पर था. रिपोर्ट में इस बात का भी उल्लेख है कि सुधाकरण गारू थाना क्षेत्र के जयगीर जंगल में पिछले वर्ष नवंबर माह के अंत समय तक था.

सितंबर माह में नक्सली संदीप गया से होते हुए उसके पास मिलने भी पहुंचा था. इसके बाद जनवरी 2018 से संदीप, सुधाकरण के दस्ते के साथ चल रहा है. सुधाकरण के दस्ते में 30- 35 हथियारबंद नक्सली हैं. खुफिया विभाग से सूचना मिलने के बाद पुलिस मुख्यालय के आइजी अभियान आशीष बत्रा ने संबंधित जिलों के एसपी को अलर्ट कर दिया है. सूचना का सत्यापन कर कार्रवाई का भी निर्देश दिया गया है.