Yo Diary

रांची : सरयू राय ने कहा, DBT का राजनीतिकरण करने से करें परहेज, इधर, DBT हटाने की मांग, पदयात्रा आज

रांची :खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने नगड़ी प्रखंड में खाद्यान्न वितरण में डीबीटी लागू होने के विषय में उठ रहे सवालों को लेकर रविवार को सामाजिक कार्यकर्ता व अर्थशास्त्री प्रो ज्यां द्रेज से बातचीत की. प्रो द्रेज से आग्रह किया कि इस विषय का राजनीतिकरण करने से परहेज करना चाहिए.

राज्य सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के प्रावधानों को हू-ब-हू लागू करने के लिए शत-प्रतिशत प्रतिबद्ध है. यदि डीबीटी के कारण आम जनता को खाद्यान्न प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है, तो इस पर विचार करने के लिए सरकार खुले मन से तैयार है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अनुसार प्रत्येक राशन दुकानदार को कार्डधारी को उसकी पात्रता के अनुसार अनाज देना है. यदि ऐसे पात्र लाभुकों को किसी कारण से अनाज नहीं मिलता है तो उसे मुआवजा प्राप्त करने का हक है.

डीबीटी कार्यक्रम की समीक्षा की जायेगी

प्रो द्रेज के साथ बातचीत में तय हुआ कि उनके नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल 28 फरवरी को मंत्री से उनके कार्यालय कक्ष में मिलेगा. इसके पूर्व 27 फरवरी को मंत्री की अध्यक्षता में विभाग की उच्चस्तरीय बैठक बुलायी गयी है, जिसमें नगड़ी प्रखंड में चल रहे खाद्यान्न वितरण की डीबीटी कार्यक्रम की समीक्षा की जायेगी तथा मार्च महीने में इसके मूल्यांकन की पद्धति निर्धारित की जायेगी. बैठक में डीबीटी के संबंध में नगड़ी में लागू प्रावधानों व खाद्य सब्सिडी हस्तांतरण नियमावली 2015 के प्रावधानों की विसंगतियां भी देखी जायेगी. अगर आवश्यकता पड़ी तो खाद्य आपूर्ति विभाग का एक शिष्टमंडल इस बारे में केंद्र सरकार के संबंधित अधिकारियों के साथ वार्ता करेगा.

मंत्री ने कहा कि खाद्यान्न वितरण के प्रावधानों, अधिनियमों एवं नियमों को सुसंगत बनाने की दिशा में पहल की जायेगी. 27 फरवरी की बैठक में इस विषय से संबंधित इन मुद्दों पर भी गहराई से विचार किया जायेगा, जिस पर प्रो ज्यां द्रेज व उनके सहयोगियों का ध्यान अभी तक नहीं गया है. आम लोगों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए आवश्यक सारी कार्यवाही की जायेगी.

रांची : जन वितरण प्रणाली से डीबीटी सिस्टम को हटाने की मांग को लेकर विपक्षी दलों व जन संगठनों की पदयात्रा सोमवार 26 फरवरी को निकाली जायेगी. सीपीएम, झामुमो, कांग्रेस, माले व झाविमो सहित विभिन्न जन संगठनों के सदस्य सुबह 10 बजे कटहल मोड़ से मुख्यमंत्री आवास तक सामूहिक पदयात्रा करेंगे. इस दौरान नगड़ी में राशन वितरण में लागू डीबीटी सिस्टम को हटाने की मांग की जायेगी. इसमें आधा दर्जन से ज्यादा जन संगठन के सदस्य भी भाग लेंगे.