Yo Diary

पढ़ें, झारखंड आइटी कॉनक्लेव में किसने क्या कहा...

रांचीःझारखंड आइटी कनक्लेव में देश के कई राज्यों से लोगों ने शिरकत की. इस कार्यक्रम में फेसबुक इंडिया के श्री नितिन सलूजा, स्टार्टअप इंडिया के चेयरमैन श्री अनिल चिकारा भी शामिल थे. इन लोगों ने भी इस तरह के आयोजन की तारीफ करते हुए कहा, अच्छा लग रहा है कि छोटे शहरों में भी युवा स्टार्टअप की तरफ बढ़ रहे हैं. पढ़ें किसने क्या कहा...

आईटी सचिव श्री सत्येंद्र सिंह ने आईटी कॉन्क्लेव की परिकल्पना की चर्चा करते हुए कहा, इस आयोजन का उद्देश्य है , आईटी का महत्व जन-जन तक पहुंचाया जाए. सूचना एवं प्रौद्योगिकी के माध्यम से राज्य की जनता को जोड़ना है सरकार की प्राथमिकता है. आईटी का प्रयोग कर सरकार की विभिन्न योजनाओं एवं सुविधाओं को ऑनलाइन करना है. ऑनलाइन सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाना है.

सीईओ सीएससी श्री दिनेश त्यागी ने झारखंड सरकार आईटी के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव की तारीफ करते हुए कहा, सीएससी झारखंड सरकार के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य कर रही है. सीएससी के बच्चों ने आईटी के क्षेत्र में प्रशंसनीय काम किया है. प्रज्ञा केंद्र, डिजिटल साक्षरता अभियान, एजुकेशन सेक्टर, टेलीमेडिसिन एवं अन्य ऑनलाइन सेवाओं में झारखण्ड की जनता को सेवा दे रहे हैं. राज्य सरकार के विभिन्न आईटी से संबंधित योजनाओं को सीएससी के माध्यम से पंचायत स्तर पर सफल क्रियान्वयन हो रहा है. आगे भी सीएससी राज्य सरकार से समन्वय स्थापित कर कार्य करती रहेगी.

एसटीपीआई के डायरेक्टर जनरल श्री ओमकार राय एसटीपीआई को झारखंड सरकार पूरा सहयोग कर रही है. राज सरकार की आईटी नीति बहुत ही सराहनीय है. आईटी पॉलिसी, स्टार्टअप पॉलिसी एवं डिजिटल पॉलिसी राज्य के समग्र विकास में क्रांति लाएगी. आने वाले समय में राज्य के छोटे शहरों में भी बीपीओ स्थापित होंगे. रांची में भी एक बड़ा वीडियो बनाने के प्रस्ताव पर सरकार द्वारा विचार किया जा रहा है. उम्मीद है कि जल्द ही इस पर सकारात्मक पहल होगी. राज्य में रोजगार सृजन हेतु एसटीपीआई सरकार के साथ है.

कार्यक्रम में अपने संबोधन में फेसबुक इंडिया के श्री नितिन सलूजा ने कहा कि झारखंड सरकार द्वारा आईटी कॉन्क्लेव कार्यक्रम 2018 का आयोजन करना बहुत ही सराहनीय कार्य है. मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास बधाई के पात्र हैं जिन्होंने फेसबुक इंडिया को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया. झारखंड देश का पहला ऐसा राज्य है जहां पर एक मंच से 10 हजार फेसबुक पेज लांच किया गया. सूचना एवं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में झारखंड राज्य में क्रांतिकारी कार्य हो रहे हैं. डिजिटल इंडिया का सपना पूरा करने में झारखंड अपना महती भूमिका निभा रहा है.

स्टार्टअप इंडिया के चेयरमैन श्री अनिल चिकारा ने कहा कि राज्य के छोटे शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्टार्ट अप इंडिया समस्याओं को सुलझाने का कार्य कर रही है. राज्य सरकार के अथक प्रयास से स्टार्टअप को जन आंदोलन रुप दिया जा रहा है. सरकार के विभिन्न योजनाओं को आईटी के माध्यम से पारदर्शी एवं कारगर रूप से राज्य जनता के लिए लागू किया गया है.