Yo Diary

IN PICS : चौपारण में शिवलिंग की चोरी के बाद जीटी रोड पर पुलिस-पब्लिक के बीच झड़प

हजारीबाग :झारखंड की राजधानी रांची से करीब 100 किलोमीटर दूर स्थित हजारीबाग जिले के चौपारण में शिवलिंग की चोरी के बाद पुलिस और पब्लिक के बीच झड़प हो गयी. लोगों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया, तो जवाब में मंदिर से शिवलिंग गायब होने से आक्रोशित लोगों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी.

राजनीतिक और सामाजिक संगठन के लोगों से बातचीत करते पुलिस और प्रशासन के अधिकारी.

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया. चौपारण में धारा 144 लगाने के बाद प्रशासन ने कहा कि शाम में शांति समिति की बैठक की जायेगी, जिसमें कर्फ्यू को आगे जारी रखने या हटाने पर विचार किया जायेगा. पुलिस और प्रशासन ने गुस्साये लोगों को आश्वस्त किया कि मंदिर से शिवलिंग की चोरी करने वालों को शीघ्र गिरफ्तार कर लिया जायेगा. इसके बाद जाकर पत्थरबाजी बंद हुई.

रविवार की सुबह मंदिर का कपाट खुलने के बाद लोगों को मालूम हुआ कि चौपारण स्थित ताजपुर मंदिर से शिवलिंग की चोरी हो गयी है. गुस्साये लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन के लोग घटनास्थल पर पहुंचे और मुख्य मंदिर में ताला जड़ दिया.इससे लोगों का गुस्सा और भड़क गया. लोगों ने जीटी रोड पर टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. लोगों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया.

पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किये जाने के बाद लोगों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया. लोगों ने करीब आधा घंटा तक पत्थरबाजी की. पुलिस और पब्लिक के बीच झड़प का दौर जारी है. स्थिति की गंभीरता को भांपते हुए हजारीबाग के उपायुक्त और एसपी घटनास्थल पर पहुंच गये हैं.

काफी जद्दोजहद के बाद चौपारण में स्थिति सामान्य हुई. अब जीटी रोड पर वाहनों की आवाजाही भी सामान्य हो गयी है. चौपारण चट्टी में सद्भावना मार्च निकाला गया, जिसमें विधायक मनोज यादव, पूर्व विधायक उमा शंकर अकेला के साथ-साथ सामाजिक व राजनीतिक संगठनों के कार्यकर्ता और प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए.