Yo Diary

मार्च के पहले सप्ताह में हो सकती है नगर निकाय चुनाव की घोषणा

रांची :झारखंड में नगर निकाय चुनाव की घोषणा मार्च के पहले सप्ताह में हो सकती है. राज्य निर्वाचन आयोग ने 33 नगर निकायों के चुनाव की तैयारी पूरी कर ली है. सभी जिलों से बात कर चुनाव से संबंधित प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है. राज्यपाल की मंजूरी के बाद इसकी अधिसूचना जारी कर दी जायेगी. सूत्र बताते हैं कि होली के तुरंत बाद चुनाव की अधिसूचना जारी करने की तैयारी है. अप्रैल में नगर निकाय चुनाव होने की उम्मीद है.

राज्यपाल की मंजूरी के बाद इसकी अधिसूचना जारी कर दी जायेगी वार्डों की स्थिति, मतदाताओं की संख्या और बूथों की समीक्षा पूरी कर ली गयी है निकायों में जनसंख्या के आधार पर वार्डों का परिसीमन पहले ही किया जा चुका है 41 नगर निकायों में से आठ मेें 2020 में होंगे चुनाव

मार्च में राज्य के तीन नगर निगम, 13 नगर परिषद और 12 नगर पंचायतों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. राज्य में नगर निकायों की कुल संख्या 41 हैं, जिनमें 33 निकायों का चुनाव 2018 और बाकी आठ में 2020 में होना है. एक नगर परिषद और चार नगर पंचायतों में पहली बार चुनाव होना है. इन पांचों नये निकायों का गठन पिछले वर्षों में हुआ है. जिन निकायों में चुनाव होना है उनमें हजारीबाग, रांची और आदित्यपुर नगर निगम के अलावा गढ़वा, मेदिनीनगर, चतरा, गिरिडीह, चाईबासा, सिमडेगा, गुमला, लोहरदगा, फुसरो, मधुपुर, साहेबगंज, पाकुड़, दुमका और विश्रामपुर (नया) नगर परिषद शामिल हैं.

नगर पंचायतों में हुसैनाबाद, लातेहार, गोड्डा, राजमहल, बासुकीनाथ, जामताड़ा, मिहिजाम, चिरकुंडा, खूंटी, बुंडू, सरायकेला, चाकुलिया, नगरऊंटारी, छतरपुर, बरहरवा और कपाली में चुनाव होना है. इनमें नगरऊंटारी, छतरपुर, बरहरवा और कपाली नगर पंचायत नये हैं. वार्डों की स्थिति, मतदाताओं की संख्या और बूथों की समीक्षा पूरी कर ली गयी है. निकायों में जनसंख्या के आधार पर वार्डों का परिसीमन पहले ही हो चुका है.