Yo Diary

झारखंड : 25 जवानों को बंधक बनाये जाने के बाद सक्रिय हुआ प्रशासन, खूंटी के कुरूंगा में DC लगायेंगे जन

खूंटी :खूंटी के अड़की थाना क्षेत्र के कुरूंगा गांव में बुधवार को ग्राम प्रधान सागर मुंडा को पकड़ने के बाद ग्रामीणों की ओर से 25 जवानों को बंधक बनाये जाने के मामले को लेकर प्रशासन सक्रिय हो गया है. डीसी सूरज कुमार ने कहा है कि जल्द ही कोचांग में जनता दरबार लगाया जायेगा. ग्रामीणों की समस्याएं व शिकायतों का निष्पादन किया जायेगा. उन्होंने बताया : बुधवार को कुरूंगा और आसपास के ग्रामीणों ने मांग पत्र सौंपा है. ग्रामीणों ने दक्षिणी अड़की की पंचायतों के विकास की मांग रखी है. आवेदन में कहा है कि अड़की से चक्रधरपुर (वाया बीरबांकी, कोचांग और जरजरा) तक सड़क का निर्माण किया जाये. गुरुवार को पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को बुला कर स्थिति की जानकारी ली. कार्यपालक अभियंता ने बताया कि सर्वे का काम पूरा हो चुका है. डीपीआर तैयार किया जा रहा है.

स्कूल, सड़क बनाने की मांग :

अपने आवेदन में ग्रामीणों ने मुरहू से दलबंगा (वाया सरवादा, बीरबांकी, बडानी) तक भी सड़क बनाने, बीरबांकी में 200 बेड का आवासीय उच्च विद्यालय बनाने, नक्सलियों की ओर से उड़ाये गये स्कूल का फिर से निर्माण की मांग रखी है. इसके अलावा दक्षिणी अड़की में पेयजल की व्यवस्था करने, गरीबों को राशन कार्ड मुहैया कराने, सभी टोलों में बिजली देने, दो एंबुलेंस उपलब्ध कराने और सभी लोगों का आधार कार्ड बनवाने की भी मांग की है.

ग्रामीणों ने आवेदन में कहा है कि बीरबांकी का पीएचसी सिर्फ कागजों पर चल रहा है. यहां लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिलती. ग्रामीणों ने निर्माणाधीन पीएचसी को जल्द पूरा करने की मांग की. बातचीत के दौरान ग्रामीणों ने शिकायत की कि प्रशासन सिर्फ आश्वासन देता है. ग्रामसभा में पारित योजनाएं पूरी नहीं हो पाती हैं. डीसी ने यथासंभव मांगे पूरी करने का आश्वासन दिया है.