Yo Diary

झारखंड : पॉलिटेक्निक संस्थानों में जल्द ही खोले जायेंगे कौशल विकास केंद्र...जानें क्‍या होगा फायदा

रांची : राज्य के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में कौशल विकास केंद्र खोला जायेगा, जिससे कि विद्यार्थियों को अधिक से अधिक रोजगार का अवसर मिल सके. सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्राचार्यों की गुरुवार को हुई बैठक में इसकी जानकारी दी गयी. बैठक योजना भवन सभागार में तकनीकी शिक्षा निदेशक अरुण कुमार की अध्यक्षता में हुई. प्राचार्यों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बारे में बताया गया है. इसके तहत दिये जाने वाले प्रशिक्षण के बारे में बताया गया.

बैठक में शत-प्रतिशत विद्यार्थियों को रोजगार देने के लिए पॉलिटेक्निक के साथ विनसिस आइटी सर्विस नामक की कंपनी के साथ हुए करार के बारे में बताया गया. इसके लिए विद्यार्थियों को तीन माह का प्रशिक्षण दिया जायेगा. इसके बाद कंपनी द्वारा रोजगार का उपलब्ध कराया जायेगा

प्रशिक्षण में वर्ष 2016 व 2017 में पास विद्यार्थियों को भी मौका दिया जायेगा. प्रशिक्षण को लेकर कंपनी के प्रतिनिधि मार्च में सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज का निरीक्षण करेंगे. विद्यार्थियों की आवश्यकताओं का अध्ययन कर उस पर रिपोर्ट तैयार की जायेगी. पॉलिटेक्निक से पास विद्यार्थी अपने निकटतम संस्थान में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं. बैठक में तकनीकी उप शिक्षा निदेशक स्नेह कुमार व अन्य लोग उपस्थित थे.