Yo Diary

JAC बोर्ड द्वारा आयोजित आठवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए राज्यभर के विद्यार्थी

झारखंड : जैक बोर्ड द्वारा आयोजित आठवीं बोर्ड की पहले दिन की परीक्षा आज संपन्न हो गयी. राज्य भर में यह पहली बार परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. राजधानी रांची में करीब 40 हजार विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए. वहीं राज्य के विभिन्न जिलों में भी परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होने की खबर आ रही है. इसमें 15 मिनट का समय क्वेश्चन पेपर पढ़ने के लिए दिया गया. पहले दिन हिंदी की परीक्षा संपन्न हुई. परीक्षा छह विषय की होगी. जिसमें 80 अंक की लिखित व 20 अंक की आंतरिक परीक्षा होगी. आंतरिक परीक्षा संबंधित विद्यालय द्वारा ली जायेगी. हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान की परीक्षा ली जायेगी.

लिखित परीक्षा के लिए दो घंटे का समय निर्धारित किया गया है. गौरतलब है कि स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने मैट्रिक के रिजल्ट में सुधार के लिए वर्ष 2018 से आठवीं में बोर्ड परीक्षा शुरू करने का निर्णय लिया है. परीक्षा लेने की जिम्मेदारी झारखंड एकेडमिक काउंसिल को दी गयी है. परीक्षा समिति के निर्णय को अब जैक बोर्ड की बैठक में रखा जायेगा.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल जैक की ओर से राज्य में होने वाली पहली बार आठवीं बोर्ड परीक्षा प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी घनश्याम साहू के नेतृत्व में मंगलवार को शुरू हुआ. बड़कागांव के 79 केंद्रों में 2689 बच्चे शामिल हुए . सरकारी विद्यालयों में 57 केंद्र के तहत 2062 बच्चे व निजी विद्यालयों में 22 केंद्रों के तहत 627 बच्चे शामिल हुए. परीक्षा सुबह 9:45 से प्रारंभ होकर दोपहर 12:00 बजे तक चली. हालांकि परीक्षा की अवधि 10 से 12 है, लेकिन बोर्ड के दिशा निर्देश पर 15 मिनट पूर्व बच्चों को प्रश्नपत्र दी गई ताकि परीक्षा देने में किसी तरह का कोई हिचकिचाहट या दबाव महसूस ना हो उक्त कार्य को सफल बनाने में बीईईओ घनश्याम साहु के नेतृत्व में दर्जनों बीआरपी और सीआरपी लगाए गए हैं.