Yo Diary

झारखंड : मीठी क्रांति की ओर आदर्श गांव सीताडीह साल भर में पैदा करेगा 500 किलो शहद

अनगड़ा अनगड़ा प्रखंड की बरवादाग पंचायत का सीताडीह गांव विकास की नयी गाथा लिख रहा है़ पूरा गांव स्व रोजगार की ओर आगे बढ़ रहा है़ खादी बोर्ड इस गांव को मीठी क्रांति की ओर ले जा रहा है़

यह गांव सालभर में पांच सौ किलो से अधिक शहद का उत्पादन करेगा़ प्रभात खबर का यह आदर्श गांव विकास में तेजी से आगे बढ़ रहा है़ राज्य सभा सांसद परिमल नथवाणी ने इस पंचायत को गोद लिया है़ इस पंचायत के गांवों का कायाकल्प करने का बीड़ा उठाया है़ शुक्रवार को राज्यसभा सांसद परिमल नथवाणी के प्रयास से खादी बोर्ड के अध्यक्ष संजय सेठ ने सीताडीह में मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन किया़

सीताडीह मैदान में आयोजित कार्यक्रम में श्री सेठ ने कहा कि सीताडीह सहित पूरी बरवादाग पंचायत के विकास एवं ग्रामीणों के आर्थिक उन्नयन के लिए राज्यसभा सांसद परिमल नथवाणी, प्रभात खबर की टीम व खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड लगातार प्रयासरत है. इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार से जोड़ना हमारा पहला लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि ग्रामीण मधुमक्खी पालन कर स्वरोजगार से जुड़ें, प्रतिदिन सिर्फ एक घंटा समय देने पर प्रतिमाह आठ से दस हजार रुपये की आमदनी प्रत्येक परिवार को होगी. स्वरोजगार से जोड़ने के लिए झारखंड राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड ग्रामीणों को प्रशिक्षण और मधुमक्खी बॉक्स नि:शुल्क देगा. इसके अलावे तैयार मधु की खरीद भी निर्धारित दर पर करेगा. खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की शुद्ध मधु अमृता का बाजार में काफी मांग है.

उन्होंने कहा कि यहां प्रशिक्षण लेनेवाले सभी 50 प्रशिक्षणार्थियों को 17 फरवरी को मोरहाबादी में आयोजित समारोह में मधुमक्खी बॉक्स नि:शुल्क मुख्यमंत्री के हाथों वितरित कराया जायेगा. मौके पर खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के सीइओ दीपांकर पंडा, सुमन पाठक, सामाजिक कार्यकर्ता व व्यवसायी चंद्रकांत रायपत, नुसरत जहां, एसडी सिंह, विजय विश्वकर्मा, ग्राम प्रधान राजेश बेदिया, गणेश बेदिया, बुधराम बेदिया, प्रदीप बेदिया, रंभा देवी, विजय ठाकुर, संजय मुंडा, सुरेश मुंडा सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

संजय सेठ ने बताया कि प्रभात खबर की पहल एवं सहयोग से सीताडीह व बरवादाग में खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड अगले कुछ दिनों में अपने स्थायी प्रशिक्षण केंद्र को मूर्त रूप देगा. इसमें सिलाई, चरखा, मधुमक्खी पालन, लाह, हस्तकला सहित अन्य रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण दिया जायेगा़ खादी बोर्ड ने युवतियों को आगे बढ़ाने के लिए कार्य योजना तैयार की है़ ग्रामीण सीताडीह में चल रहे विकास कार्यों से काफी उत्साहित हैं.