Yo Diary

झारखंड : नेतरहाट स्कूल को बनायेंगे एजुकेशन हब : रघुवर दास

रांची :मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि नेतरहाट स्कूल, झारखंड की शान है. इस विद्यालय को विश्व के फलक पर ले जायेंगे. नेतरहाट स्कूल को एजुकेशन हब बनाया जायेगा. गुरुवार को मुख्यमंत्री नेतरहाट आवासीय विद्यालय पहुंचे और छात्रों को संबोधित किया. उन्होंने घोषणा की कि नेतरहाट की तर्ज पर राज्य के तीन प्रमंडलों में आवासीय स्कूल खोला जायेगा. सरकार ने इसकी स्वीकृति दे दी है. सरकार गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना चाहती है. जल्द ही स्कूल का निर्माण होगा. उन्होंने कहा कि झारखंड का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा : मैं जब नेतरहाट आवासीय विद्यालय जैसे शैक्षणिक संस्थान में आता हूं, तो मुझे होनहार छात्रों को देख कर नयी ऊर्जा मिलती है, क्योंकि आप आनेवाले भारत के कर्णधार हैं. गुरुकुल शिक्षा पद्धति को मैं आज साक्षात इस प्रांगण में देख रहा हूं. इस विद्यालय ने कई बड़ी हस्तियां दी हैं. शिक्षक ऐसी ही शिक्षा देते रहें, जिससे यहां के बच्चे पहले अपने देश और अपने राज्य के बारे में सोचें. उन्हाेंने छात्रों से भी राष्ट्र को ऊपर रख कर उसके विकास में योगदान देने की अपील की.

स्कूल को वापस की जायेगी शैले बिल्डिंग : मुख्यमंत्री ने कहा कि नेतरहाट स्कूल की शुरुआत शैले नाम की बिल्डिंग से हुई थी, जो पूर्व में गवर्नर हाउस हुआ करता था. बाद में वहां पर उपायुक्त शिविर खोल दिया गया था. शैले भवन पूर्णतः लकड़ी से बना है. उसे सरकार स्कूल को वापस करेगी और उसे हैरिटेज के रूप में विकसित किया जायेगा. 1954 में बोया बीज आज वटवृक्ष बन गया मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि नेतरहाट आवासीय विद्यालय, जिसका बीज 1954 में बोया गया था, आज एक वटवृक्ष बन गया है. निरंतर फल फूल रहा है. यह स्कूल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के न्यू इंडिया के सपनों को आगे लेकर जा रहा है.

इंडोर स्टेडियम का तोहफा मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नेतरहाट में इंडोर स्टेडियम का तोहफा दिया. कहा कि नेतरहाट आवासीय विद्यालय परिसर में ही यह स्टेडियम बनेगा. कार्यक्रम में मौजूद खेल मंत्री अमर बाउरी और सचिव को निर्देश दिया कि इसके लिए जल्द राशि की व्यवस्था करें. कहा कि पढ़ाई के साथ खेल में भी बच्चों को आगे रहना चाहिए. झारखंड में अच्छे खिलाड़ियों की कमी नहीं है. जनजाति समाज के बच्चे खेल में बहुत आगे हैं, सरकार उन बच्चों को समुचित सुविधा मुहैया करायेगी. जल्द होगा फिल्टर प्लांट का निर्माण श्री दास ने कहा कि यहां जल्द से जल्द फिल्टर प्लांट बना कर स्कूल को समर्पित किया जायेगा. 2022 तक झारखंड के हर गांव तक पाइपलाइन से पानी पहुंचाया जायेगा, क्योंकि हमारी कई महिलाओं को पानी की कमी या दूषित पानी की वजह से बीमारियां होती है. प्रशिक्षण केंद्र की होगी स्थापना