Yo Diary


The Quotes are powered by Investing.com India

सरकार ने जारी की जीएसटी दरों में कमी की अधिसूचना, जानिये किन वस्तुओं के दाम हुए कम

शिमला, राज्य ब्यूरो।हिमाचल सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल के निर्णय के बाद पहली जनवरी से 23 वस्तुओं को कम दाम पर बेचने के आदेश जारी कर दिए हैं। जीएसटी दरों में कमी किए जाने से अब टीवी, टायर, पावर बैंक, वीडियो गेम्स समेत 23 वस्तुएं सस्ते दाम पर मिलेंगी। प्रदेश आबकारी एवं कराधान विभाग ने सोमवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी की। इससे नए साल में आम लोगों को सस्ते दाम पर सामान मिलेगा। जीएसटी दरों को 28 फीसद से 18 और कुछ वस्तुओं पर पांच फीसद तक लाया गया है। इन दरों में कमी करने से प्रदेश को सालाना राजस्व में करोड़ों रुपये का असर होगा। सिनेमा के 100 रुपये तक के टिकट पर अब 18 फीसद की बजाय 12 फीसद की दर से और 100 रुपये से ऊपर के टिकट पर 28 फीसद की बजाय 18 फीसद की दर से जीएसटी लगेगा। 28 फीसद की सबसे ऊंचे दर पर आने वाली वस्तुओं में से सात को निम्न दर यानी पांच फीसद के स्लैब में शामिल किया गया है। इसमें दिव्यागों के लिए, जो सामान है, उसकी आपूर्ति की दरों को कम किया गया है।

ये वस्तुएं होंगी सस्ती

सिनेमा टिकट, पावर बैंक, धार्मिक हवाई सेवा, मार्बल रब्बल, फ्लाई एश ब्लॉक, नेचुरल कॉर्क, एग्लोमेक्रेटिड कॉर्क, वॉकिंग स्टिक, वीडियो गेम्स, डिजिटल कैमरा, वीडियो कैमरा, 32 इंच तक के मॉनीटर, टीवी स्क्रीन, टायर, गाड़ियों के सामान जैसे शॉफ्ट, क्रेंक व गियर बॉक्स आदि।

सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 5.91 रुपये सस्ता

सब्सिडी वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत सोमवार को 5.91 रुपये घटा दी गई। एक महीने के भीतर इसकी कीमत दूसरी बार घटाई गई है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसी) ने एक बयान में कहा कि 14.2 किलो वाले सब्सिडीयुक्त एलपीजी सिलेंडर की कीमत सोमवार मध्य रात से राष्ट्रीय राजधानी में 494.99 रुपये हो गई, जो पहले 500.90 रुपये थी। एक दिसंबर 2018 को भी इसकी कीमत 6.52 रुपये प्रति सिलेंडर घटी थी। इसके पहले जून के बाद से लगातार छह महीने कीमत बढ़ाई गई थी, जिसके कारण जून से नवंबर तक सब्सिडी वाला सिलेंडर 14.13 रुपये महंगा हो गया था। कीमत में दो ताजा कटौतियों से हालांकि रसोई गैस छह महीने पहले वाले स्तर के